Affiliate Marketing Kya Hai or इस से लाखो रूपए कैसे कमाए ?

क्या आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं ? या फिर ऐसा कोई तरीका जानना चाहते है, जिस से आप कम समह में लाखो कमा सके ? अगर हाँ तो इस पोस्ट को लास्ट तक read करे, क्योकि आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ Affiliate Marketing Kya Hai और इस से लाखो रुपए कैसे कमाए जाते हैं….

advertisement

लेकिंन एक बात का ध्यान रखे

इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि अगर आप आधा पोस्ट पढ़ते है तो आपको Affiliate Marketing का पूरा System ही समझ में नहीं आएगा और आप सबसे ज्यादा पैसा कमाने के तरीके को कभी जान ही नहीं पाएंगे।

तो दोस्तों जैसे मैंने आपको लास्ट पोस्ट में इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताया था और उसमे मैंने पैसे कमाने के 8 बढ़िया तरीको की जानकारी दी थी, जिसमे एक था Affiliate marketing ।

तो चलिए फिरआज हम Affiliate मार्केटिंग के बारे में पुरे विस्तार से जानते हैं….

 What is affiliate marketing in Hindi

जब आप किसी कंपनी या वेबसाइट के प्रोडक्ट को sell करवाते हैं तो वो कंपनी आपको इसके बदले में कुछ कमीशन देती है, जिसे affiliate मार्केटिंग कहा जाता हैं।

affiliate marketing kya hota hai

मुझे पता हैं अब आपके मन में यही सवाल होगा कि आपको प्रोडक्ट कहा से मिलेगा और आप बेचोगे कहा ?

तो, घबराए नहीं, इसका जवाब भी आपको मिल जायेगा……

असल में बहुत सी ऐसी कंपनिया है जो ऑनलाइन अपना सामान बेचती हैं, जैसे Amazon, Flipkart, E-bay etc …..

अब इन कम्पनीओ ने अपना-अपना Affiliate Program भी शुरू किया हुआ है और जो बंदा इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करता है, तो उन्हें एक unique लिंक दिया जाता है।

अब मान लो आप इनके प्रोडक्ट जैसे DSLR कैमरा को बेचना चाहते है, तो आप इस प्रोडक्ट का affiliate link create करके, उसे कही भी प्रमोट कर सकते हैं। अब कोई भी बंदा आपके लिंक से उस कैमरा को खरीदेगा तो आपको 10% या उस से कम या ज्यादा कमीशन मिलता हैं।


जैसे :

advertisement

Price of  1 DSLR = RS 30,000

10% commission ::  30,000*10% = Rs 3000

एक DSLR कैमरा बेचने पर आपको 3000 रुपए कमीशन मिलेगा ।

मान लो अगर आप 100 कैमरा सेल करवाते है तो आपको मिलने वाला कमीशन होगा…….

100 DSLR = 3000*100= Rs 3,00,000

इस लिए Income आप पर डिपेंड करता है कि आप किंतना सेल करवा सकते हैं। आप जीना ज्यादा प्रोडक्ट sale करवाते है आपको उतनी ज्यादा income होगी .


तो चलिए अब हम जानते हैं ये काम कैसे करता हैं,,,,,,,,

Affiliate Marketing काम कैसे करता हैं ?

तो अब मैं आपको बताता हूँ कि affiliate marketing का business model क्या हैं और ये काम कैसे करता हैं ?

तो भाईओ, ऐसी बहुत सारी कंपनियां है, जो ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को बेच रही रहीं हैं। इन कोम्पनिओ को अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए बहुत सारे visitor की जरूरत होती हैं। अब इन कम्पनीयो को लोगो तक पहूँचने के लिए ऑनलाइन Ads चलाना पड़ता है और बार-बार लोगो को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताकर,, प्रोडक्ट sell करवाना पड़ता है। जिस में उनका बहुत सारा पैसा और time ख़राब हो जाता हैं।

इस लिए इन कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक बढ़िया तरीका निकाला , जिसका नाम है Affiliate Marketing .

अब कंपनियों ने उन लोगो के लिए, जिनके पास बहुत सारे followers और subscribers हैं, इस affiliate program को शुरू किया। अब जिस-जिस बन्दे के पास follower और subscriber ज्यादा हैं, वो इनके affiliate program को ज्वाइन करके, इनके प्रोडक्ट को affiliate link के जरिए बेचते हैं और बदले में उनको बढ़िया कमीशन मिलता हैं।

अपने अक्सर देखा ही होगा कि…..

लोग, सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram, YouTube पर अपने-अपने followers, Subscriber और पेज likes बढ़ाने में लगे हुए, तो दोस्तों, वो ऐसे ही नहीं इतनी मेहनत करने में लगे हुए, वह बहुत सारा पैसा affiliate के जरिये कमा रहे ।

बिज़नेस में एक बात बहुत कही जाती है कि

जिस बन्दे के पास manpower सबसे ज्यादा होती है, वही सबसे ज्यादा अमीर बनता हैं ।

advertisement

तो आप भी इंटरनेट पर ऐसे ही एंटरटेनमेंट के लिए समह बर्बाद ना करे, बल्कि अभी से अपने followers बढ़ाना शुरू करे, ता जो बाद में आपको अच्छी खासी income हो सके।

तो चलिए अब हम जानते है….

Affiliate Marketing Program जो join कैसे करे ?

अब आप सोच रहे होंगे कि affiliate program को join कैसे किया जाता हैं और क्या हम भी इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

ज्यादातर जो भी e-commerce वेबसाइट है, जो ऑनलाइन अपना प्रोडक्ट sell करती हैं वो साथ में अपना affiliate program भी देती हैं।

वैसे तो इन affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए कोई limit नहीं होती, लेकिन कुछ वेबसाइट के कुछ term & condition होते हैं जो सिर्फ उन्ही को join करने देती है जो उनके term के according होते हैं।  जैसे कुछ वेबसाइट affiliate request को accept करने से पहले देखती हैं, कि आप उनके प्रोडक्ट को sell कैसे करेंगे, आपके पास ब्लॉग किस भाषा में हैं, आपके पास audience कितना हैं और आप किस मडियम का यूज़ करेंगे।
वैसे तो आप जिस वेबसाइट का affiliate program join करना चाहते हैं तो उस वेबसाइट के निचे footer में आपको affiliate link मिल ही जाता हैं।

लेकिन फिर भी निचे मैं आपको कुछ Affiliate Program के link दे रहा हूँ , आप उन्हें join कर सकते हैं :-

 

Affiliate Marketing के बारे में कुछ सवाल-जवाब

Affiliate Marketing का टॉपिक वैसे काफी बड़ा हैं, जिसे एक पोस्ट में explain करना मुश्किल हैं।  लेकिन  Affiliate के बारे में कुछ सवाल हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं, उनके जवाब मैं निचे दे रहा हूँ और अगर फिर आपके मन कोई सवाल हो आप कमेंट में जरूर पूछे,,,,,,,

Affiliates किसे कहते हैं ?

सीदे शब्दो में Affiliates वह बंदा होता हैं जो किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को sell करता हैं।  जैसे अगर आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को join करके, उसके प्रोडक्ट अपने ब्लॉग या किसी पेज पर बेच रहे हैं तो एक Affiliates कह लाएंगे।

Affiliate Id क्या हैं ?

जब आप किसी कंपनी के affiliate program को ज्वाइन करते हैं तो उस कंपनी के द्वारा आपको एक यूनिक ID दी जाती हैं, जिसे Affiliate ID कहा जाता हैं।  इस id के द्वारा आप अपनी सेल्स को ट्रैक कर सकते है और पूरा स्टेटस चेक कर सकते है। इस id की मदद से आप अपने affiliate program अकाउंट में login कर सकते हैं।

Link Cloaking kya Hai ?

किसी भी कंपनी के द्वारा आपको एक affiliate लिंक दिया जाता हैं, जिसमे आपकी unique id भी शामिल होती हैं और hacker आपकी इस id को change करके अपनी id replace कर सकते हैं।

ऐसे में हैकरो से अपने लिंक को बचाने के लिए लिंक cloaking की जाती हैं।  इसमें आपके original लिंक को एक custom लिंक के साथ बदल दिया जाता हैं,  जिस से हैकरों को आपकी id का पता नहीं चल पाता। इस  पुरे process को link cloaking कहा जाता हैं।

Affiliate MarketPlace क्या हैं ?

ऐसी कई वेबसाइट है यहाँ पर affiliate program provide करने वाली बहुत सारी कंपनिया जुडी होती हैं, जिसे Affiliate Market Place कहा जाता हैं। ClickBank , ShareASaleCommission Juction जैसी कुछ Affiliate Market Place वेबसइट है, जिस पर आप अकाउंट बनाकर बाकि affiliate program को आसानी से join कर सकते हैं।  

Affiliate Program को join करने में कितना पैसा लगता हैं ?

टेंशन ना ले, क्योकि किसी भी Affiliate program को ज्वाइन करने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता। ये बिलकुल फ्री होता हैं।

क्या Affiliate Marketing के लिए Blog/Website होना जरूरी हैं ?.

नहीं ऐसा कोई जरूरी नहीं हैं। आप उनके प्रोडक्ट को YouTube चैनल या किसी सोशल मीडिया पेज पर भी sell कर सकते हैं , लेकिन अगर आपके पास एक ब्लॉग हो तो आपको प्रोडक्ट sell करने में काफी आसानी होगी ।

ये भी पढ़े:

 

Conclusion : Affiliate Marketing Kya Hai

तो ये थी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में हमारी पोस्ट जिसमे आपको बताया गया है, कि एफिलिएट मार्केटिंग किया है और कैसे काम करता हैं। अगर आप affiliate marketing में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि affiliate के लिए कौनसे niche पर  करना चाहिए और किन-किन प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहिए। इसके इलावा Affiliate Marketing Techniques के बारे में भी आपको जानकारी होना जरूरी हैं , तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग में एक successful कैरियर बना सकते हैं ।

और

अगर आप Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हम SiraaNews पर इसके बारे में step-by-step Tutorials पोस्ट पब्लिश करेंगे , जिसकी नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगी । अगर आपने notification on नहीं किया तो निचे आपको Notification का Subscribe Button मिल जाएंगे आप उसे Subscribe कर ले ।
3.4 (67.5%) 8 votes

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

2 Comments
  1. Boby Roshan says

    Bhaut Achhi post oe Website Kulwant Bhai

    1. Kulwant Singh says

      ThankQ Janab
      Keep Visiting 🙂

Leave A Reply

Your email address will not be published.