आपका भरोसा, हमारी पहचान

Blogspot blog ko seo friendly kaise banaye

Hello दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूँ । blog ( blogspot ) को SEO friendly कैसे बनाये । blogspot google की service है । जो बिलकुल फ्री है । blogspot पर ब्लॉग बनाने के बाद सबसे बड़ी कठिनाई होती है ।blog को fully SEO friendly बनाना जो blogspot पर new होते हैं । उन्हें अपने blog को fully SEO friendly बनाना चाहिए ।

advertisement

जब तक हम अपने blog को fully SEO friendly नहीं बनायेगे । तब तक हमारे blog में traffic न के बराबर आएगी । हर वो new blogger की ये प्रॉब्लम होती है। वो हमेशा यही search करते रहते हैं । blog me SEO kaise kare ,blog theme ko SEO friendly kaise banaye,blog me fully SEO customize kaise kare,

Blogspot ko SEO friendly kyun banaye ?

1 — blog को high ranking में लाने के लिए

2 — जो ब्लॉग SEO friendly होता है उसमें google से organic traffic आता है।

3 — google हमारे blog को आसानी से समझता है।

4 — google हमारे blog को बहुत जल्द index करता है।

5 — हमारे blog SEO friendly होने से Google को सब पता होता है । हमारे blog में क्या share की जाती है । हर वो जानकारी लोगो तक पहुँचाता है ।

अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे । ब्लॉग को SEO friendly होना कितना जरुरी है । जितना भी बताये हो कम ही है ।

 

blogspot blog ko SEO friendly kaise banaye ?

सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए simple और अच्छी दिखने वाली जो seo friendly और mobile friendly हो उसको अपने ब्लॉग में लगा लें । और अपने अनुसार अपने ब्लॉग को design कर लें । theme में description और keyword का options होते हैं

Blogspot blog ko seo friendly kaise banaye

Description में अपने blog के बारे में लिखे आपका blog क्या है । और क्या शेयर करते हैं। etc . और keyword में अपने ब्लॉग में किस topic पर post public करते हैं । वो लिखे ।

Blogspot me SEO setting kaise kare ?

 

META TAGS

अपने ब्लॉग में meta tag add करना बहुत जरुरी होता है । जब आप अपने blog का लिंक कही share करते हैं । तब link के नीचे meta tags में लिखे word दिखाई देता है।

Meta tags ब्लॉग में लगाने के लिए सबसे पहले अपने blog की setting में जाये उसके बाद search preference में जाये और meta tags description में जाएँ और उसे on कर दें । इसमे वही words लिखे जो आप अपने blog में public करते हैं । जैसे SEO,WordPress, blogspot, make money इसमे आपको 150 word ही लिखना है इससे jayda नहीं । उसके बाद save कर दें।

Costom redirect

जब हम किसी पोस्ट को delete कर देते हैं या किसी post का लिंक change कर देते है । तब Google से आने वाली visitors उसे नहीं पढ़ पाते । उस लिंक पर click करने के बाद 404 not found error आता है । इसके लिए आप उस लिंक को दूसरे लिंक पर redirect कर सकते हैं । इसके लिए costom redirect में जाएं और form में वो लिंक डाले जो error आ रहा है । to में वो link डालें जिस पर आप भेजना चाहते हैं । ( ध्यान रहे sirf लिंक ही डालना है जैसा की मेरा ब्लॉग का लिंक है mywebsite. com/SEO-kare आपको sirf /SEO-kare ही डालना है )

blog ke seo friendly kaise banaye

Costom robots.txt

ये आपके blog के लिए बहुत जरुरी है । इसमे आप अपने blog का क्या – क्या Google पर दिखाना चाहते है । है और क्या नही दिखाना चाहते वो सेट कर सकते है। इसके लिए नीचे दिए गए code को copy कर लें और yourwebsiteurl की जगह अपना ब्लॉग का url डाल दें और save कर दें

User-agent: *

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: yourwebsiteurl/feeds/posts/default?orderby=UPDATED

 

Costom robots header tags

ये आपके blog के लिए सबसे जरुरी है । इसे ध्यान से set करना होगा । अगर इसमे कुछ गलती करते हैं । तो Google से traffic लगभग न के बराबर हो जायेगी ।

All — इसको enable करने से google आपकी सभी post को आसानी से जल्द index करेगा ।

Noidex — इसका उपयोग तब किया जाता है ।जब आप किसी post ,images etc को google पर नहीं दिखाना चाहते हैं। इसको enable करने पर आपको कोई post Google index नहीं करेगा ।

Nofollow — इसको enable करने पर Google आपकी blog post को index नही करेगा ।

None — इसको भी enable करने पर आपका blog का कुछ भी index नहीं करेगा ।

NoArchive — जब हमारा ब्लॉग enable नहीं होता है तब भी visitors आ सकता है । हमारे blog का data Google रख लेती है। visitors इस पर click कर ब्लॉग पर आ सकता है ।

Nosnippet — जब हमारे blog post google पर आती है । तब title के नीचे post description होता है । visitors वहाँ से जान सकता है blog में क्या share किया गया है । अगर आप नहीं दिखाना चाहते हैं तो इसे enable कर दें।

Noodp — इसको enable करने से Google हमारे blog को अच्छी तरह समझता है और आसानी से ब्लॉग की पोस्ट को index करता है ।

Noimageindex — इसमे अपने blog पर use किया गया image को छुपा सकते है। इसको enable करने पर Google आपकी blog पर use किया गया image index नहीं करेगी ।

Notranslate — इसका प्रयोग करने पर blog posts को translate होने से रोक सकते हैं ।

Unavailable after — इसका उपयोग तब किया जाता है ।जब आप अपने blog की post को कुछ समय के लिए दिखाना चाहते हैं ।इसमे आप time सेट कर सकते है । google उसी time तक लोगो को दिखायेगा ।

Costom robots header tags setting kaise kare .

Home page — > All और noodp टिक √ करे।

Archives and search pages –> no index और noodp टिक √ करें।

Default post and pages –> All और noodp टिक √ करे।

blogspot blog ke seo friendlt kaise banaye

Submit your blog in Google console.

अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग को Google console में नहीं submit किया है । तो submit कर लें । तभी आपका blog google read करेगा और उसे post को index करने में आसानी होगी ।

 

Submit sitemap in Google console

अपने blog के लिए sitemap बनाये और उसे Google console में submit करे। sitemap में blog का सभी post होता है । google को index करने में आसानी होती है।

दोस्तों कैसा लगा ये पोस्ट comment कर हमें जरूर बताये । seo के बारे में अधिक जानने के लिए हमारा ब्लॉग visit करते रहे ।

5 (100%) 3 votes

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.