आपका भरोसा, हमारी पहचान

Google AdSense Approve Kaise Kare [ Complete Guide ]

Google AdSense Approve Kaise Kare और Adsense Approval Trick in Hindi , ये दोनों बाते हर उस ब्लॉगर के मन में चलती रहती है, जिन्हों ने अभी-अभी blogging में अपना कैरियर स्टार्ट किया है. क्योकि अगर Blogging के जरिये Google से पैसे कमाना है, तो जरूरी है आपके ब्लॉग पर adsense approved होना.

advertisement

इसी लिए अगर आप भी blogging में नए है और adsense का approval जल्दी लेना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए है. आज हम आपको वो सारी बाते बतायेगे जो adsense account को approve करने के लिए जरूरी है ..

सबसे बड़ी गलती,

New ब्लॉगर यही करते है कि वो ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद adsense के लिए apply कर देते है, बिना ये बात जाने कि Adsense policy क्या है और क्या-क्या वो बाते है जो Google adsense आपके ब्लॉग में चेक करता है .

इसी लिए ,इस से पहले कि adsense आपके ब्लॉग को रिजेक्ट कर दे, आप सभी बातो को ध्यान में रखकर अपने ब्लॉग को adsense approval के लिए apply करे..

इन बातो को निकाले अपने दिमाग से,

जयादातर इंटरनेट पर ये बाते फैली हुयी है कि ‘ approval के लिए 20-25 पोस्ट पहले ही पब्लिश होनी चाहिए ,  आपके ब्लॉग पर बहूत सारा ट्रैफिक per day होना चाहिए या फिर apply ब्लॉग बनाने के 6 महीने बाद ही करना चाहिए ‘. सबसे पहले आप इन बातो को भूल जाइये क्योकि ये सब जूठ है , ऐसा कुछ नहीं है….ये सब जूठ फेलाया जा रहा है , ….

Google AdSense Approve Kaise Kare

Adsense approval लेना इतना भी मुश्किल नहीं हैं, अगर हम Google adsense की policy को follow करते हुए अपने Blog ko seo friendly बनाते है . मैंने भी इनी बातो को समझा और फिर अप्लाई किया, जिसके 13 hours के बाद ही मुझे adsense का approval मिल गया….आप भी निचे बताई हई बातो को ध्यान में रखे…

Google AdSense Approve Kaise Kare

 

1).  Create these important Pages

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग पर जरूरी पेज को जरुर create कर ले, इन पेजों में से सबसे जरूरी है – About us, Contact us, Privacy Policy और Disclaimer.. इन पेजों को बनाने से adsense को आपके ब्लॉग पर trust होगा और वो जल्दी approve देगा..इन अलग-अलग पेजों को बनाने का अलग-अलग कारण है :-

  • About us  : अगर आप इस पेज को बनाते हो तो जो यूजर आपके ब्लॉग पर आता है, उसे इस पेज के जरिये आपके और आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता है कि इस ब्लॉग का target क्या है. इस लिए अपने ब्लॉग में about us पेज जरुर banaye और उसमे ब्लॉग के बारे में सब कुछ बताये.
  • Contact us :  इस पेज के जरिये यूजर आपसे कांटेक्ट कर सकता है, इस पेज को बनाने से आपके और आपके यूजर के बीच में कांटेक्ट बढेगा और इसके साथ आपको अपने ब्लॉग के बारे में feedback भी मिलेगा.
  • Privacy Policy : ये पेज सबसे ज्यादा जरूरी है. इस पेज के जरिये आप यूजर को बता सकते है कि आपका ब्लॉग पर क्या information शेयर की जा रही है और आपका ब्लॉग क्या data collect कर रहा है.
  • Disclaimer : इस पेज को बना लेना भी जरूरी है , इसके मादियम से आप यूजर को अपने ब्लॉग के work process के बारे में बता सकते है.

इन सभी पेजों को बनाने से आपके ब्लॉग पर यूजर का trust बढेगा और अगर आपके ब्लॉग पर यूजर का trust है तो google भी आपके ब्लॉग पे trust करेगा..

2).  Simple Design

अपने ब्लॉग को जितना हो सके सिंपल रखे , ता जो अगर कोई यूजर आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे आपके ब्लॉग को समझने में आसानी हो. अपने ब्लॉग के home page पर अपने सभी पोस्ट को show कराये, ता जो कोई भी यूजर आपके सभी ब्लॉग पर पहुँच सके.

Google अपने यूजर का सबसे ज्यादा ध्यान रखता है, अगर यूजर खुश होगा तो समझो आपके ब्लॉग से google भी खुश होगा और आपको adsense account approval भी जल्दी मिल जायेगा. अब गूगल स्मार्ट हो चूका है वो सभी बातो पर ध्यान रखता है.

3).  Navigation का पूरा use करे

अपने ब्लॉग पर navigation  menu का use करे , navigation का use करने से यूजर को guide मिलेगी कि आपकी कौनसी पोस्ट कहा पर है. जैसे हमारी वेबसाइट के header में main navigation menu है जिस से आप अलग-अलग पोस्ट पर  आसानी से जा सकते है.

4).  Avoid other Ads Network

जब भी आप Google Adsense account approval के लिए apply करे, तो तब आप अपने ब्लॉग पर किसी दुसरे Ad Network का use ना करे , हलाकि आप बाद में दुसरे ads लगा सकते है, Adsense नहीं चाहता कि आप उसके इलावा किसी दुसरे Ad Network का use करे .

ये भी पड़े : किसी का Whatsapp कैसे hack करे

5). कितने पोस्ट लिखने चाहिए 

इंटरनेट पर बहूत सारी बाते है जो सिर्फ वहम है, कुछ लोग बता रहे कि 20-25 पोस्ट लिखे तभी adsense का approval मिलेगा लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है , आपके ब्लॉग पर जितने पेज create किये हुए है , बस उससे 1-2 ज्यादा पोस्ट होना चाइये.

मैंने अपने ब्लॉग पर 7 पोस्ट पब्लिश किये थे और उस वक्त मेरे ब्लॉग पर सिर्फ 6 पेज create किये थे और adsense के लिए apply कर दिया था, जिसके 13 घंटो के बाद  ही approval मिल गया था.

6). ट्रैफिक कितना होना चाहिए

ये बात तो adsense ने भी अपने policy page पर  भी बताई है कि adsense account approval लेने के लिए आपके ब्लॉग पर Ragular Traffic होना चाहिए . मतलब आपके ब्लॉग पर हर रोज यूजर आने चाहिए. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हर रोज 1000 visitor हो .

अगर आपके ब्लॉग पर हर रोज 20-50 यूजर visit कर रहे है तो आप adsense approval के लिए apply कर सकते है… इसके लिए आप अपने ब्लॉग को social Media पर शेयर कर सकते है .

ये भी पड़े : YouTube से पैसे कैसे kamate है ?

Adsense Account Approved कराने के लिए ना करे ये काम  :-

  • ब्लॉग पर किसी भी copyrighted image का use ना करे .
  • ब्लॉग पर pornography image और video का use ना करे.
  • ब्लॉग के header , footer और content में किसी link को hide ना करे .
  • Nulled और cracked theme का use ना करे. इस से अच्छा आप फ्री theme का use कर ले.
  • किसी और ब्लॉग से copy किया हुआ content ना पब्लिश करे.
  • ब्लॉग पर किसी Bad java script code का use ना करे.
  • Apply करने से पहले ब्लॉग में Affiliate link का use ना करे . लेकिन बाद में आप इसे use कर सकते है .

Conclusion

उपर बताये गये Google Adsense approval tricks in hindi को ध्यान में रखकर ही google adsense approve kaise kare जान सकते है. सबसे जरूरी बात है कि आप अपने यूजर के लिए Honest रहे क्योकि अगर यूजर खुश होगा तो google भी आपके ब्लॉग को approve और रैंक करेगा .

तो दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट बढ़िया लगी तो आप कमेंट करके जरुर बाताये …और अगर आपको  Adsense approval लेने में दिक्कत आ रही तो  हमे कमेंट में पूछ सकते है….

5 (100%) 1 vote

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.