Android Phone Root Kaise Kare (With & Without PC) – Hindi Tutorial

Phone Root Kaise Kare ? यह सवाल आपके दिमाग में भी घूम रहा होगा, लेकिन Don’t Worry. क्योकि आज मैं आपको बताऊंगा कि Phone Ko Root Kaise Kare और Phone root करने के क्या फ़ायदे है।

advertisement

कई बार लोग internet पर search करते है कि अपने phone को root कैसे करे?

लेकिन, उन्हें phone को root करने का सही तरीका नही मिल पाता है, जिससे वो अपने phone को ख़राब कर लेते है। 

पर आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योकि, आज की हमारी इस पोस्ट के ज़रिये आपको अपने phone  को अच्छे से root करना सिखाऊंगा। चलिए शरू करते है।

दोस्तों,

Phone को root करने के दो तरीके होते है। एक कंप्यूटर की मदद से और एक बिना कंप्यूटर की मदद से।

आज हम आपको यह दोनों ही तरीके बताने जा रहे है। शरू करने से पहले मैं आपको बता दो कि, Phone Root करना Company के Terms and Conditions के खिलाफ होता है। आप phone  को root करते है तो आपके phone की service warranty ख़त्म हो सकती है।

 मैं इस चीज़ की granty नही लेता की आपका phone root को support करेगा या फिर नहीं। इसलिए, आप अपनी risk पर ही root कीजिये।

 लेकिन आज आपको मैं आसान-से-आसान भाषा में बताऊंगा कि Phone Ko Root Kaise Kare और Root Kya Hai और कैसे होता है।

Phone Root Kya Hai

सबसेे हम यह जान लेते है की Mobile Root Meaning क्या होता है, मोबाइल root का मतलब यह होता है कि आज अपने phone  के पूरी तरह से मालिक है, जी हाँ दोस्तों अगर आपका phone अभी root है तो वह phone  सिर्फ आपका नहीं है उसपे थोडा हक phone बनाने वाली कम्पनी का भी है.

लेकिन अगर आपका phone  root है तो आप को अपने phone  में हर तरह के बदलाव करने का पूरा अधिकार होता है.आज हमें इसीलिए आप सभी के यह पोस्ट बनायी है ताकि आप सभी को Mobile Root Karne Ka Tarika पता चल जाए तो चलिए दोस्तों पहले Phone Root Karne ke Fayde जान लेते है |

Phone Root Ke Fayde

दोस्तों phone  root करने के कई फायदे होते है, हम आपके सामने कुछ फायदे पेश कर रहा हूँ। 

advertisement

  • phone root करने से आपके phone  की battery performence में काफी सुधार आ सकता है, अगर हम हमारा phone root करते है, तो हमारे phone की battery लिफ़े काफी अच्छी हो सकती है |
  • हम हमारे phone  में Third-Party Application जिन्हें root access की जरुरत पढ़ती है वह आसानी से चला सकते है|
  • हम हमारे phone में Custom ROM भी डालना चाहे तो डाल सकते है, Custom ROM से हमारे phone  में काफी बदलाव आजाते है एक तरह से देखा जाए तो हमारे phone के सारे Function बदल जाते है |
  • हम हमारे phone  में जो पहले से installed application रहती है। वो भी हटा सकते है, इससे हमारे phone  में काफी space खाली हो जाती है जिससे हमारे phone में hang होने की problem नहीं आती है।

Phone Root Kaise Karte Hai (Without PC)

तो दोस्तों अब हम शुरू करते है Root Mobile Without PC, इसके लिए हमें कुछ चीजों की जरुरत होगी जैसे-

  • आपके phone में जितना भी डाटा है उसका एक Backup ले लीजिए क्योंकि root करने के बाद आपके phone से data जा सकता है |
  • आपके phone की battery कम-से-कम 70% चार्ज करले क्योंकि अगर root के बिच में आपका phone  बंद हो गया तो आपका phone dead 💀 भी हो सकता है |
  • आपको निचे बताये गए application में से किसी एक को install करना होगा उसी की मदद से आपका फ़ोन root हो सकता है |

How to root android phone without PC

दोस्तों Root Phone Without PC के लिए हमें किसी Rooting एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी तो हम आपके समक्ष कुछ एप्लीकेशन के नाम रख रहे है जिनसे आप अपने Phone Ko Root कर सकते है:

Framaroot

Framaroot एक बहुत ही बढ़िया App है जो की आपके Android Phone को root करने में मदद करता है, यह application चलाने में बहुत ही आसान है और सभी users को सिर्फ एक ही clickमें root करने की सर्विस देता है।

  बस यह आपके फ़ोन के ऊपर निर्भर करता है की इस application से आपका फ़ोन root होता है या नहीं, यह application बहुत से Phones को सपोर्ट करता है। आप इसको इसकी Official Website से भी Download कर सकते है।

advertisement

  क्योंकि यह Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है इसलिए आपको इसका APK Download ही करना होगा |

TowelRoot

TowelRoot App भी बहुत अच्चा root application है। जो Android Kitkat Version के लिए बनाया गया है। यह application भी आपके फ़ोन को एक क्लिक में root कर सकता है। यह application आप Google Play Store से या फिर इसकी Official Website से Download कर सकते है। यह App भी काफी अच्चा Rooting App है। 

KingRoot (Personally Recommended)

KingRoot Phone root करने के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन माना गया है, इस App को भी आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है।  यह App काफी अच्चा App माना गया है। इस App की मदद से कई लोगो ने अपने फ़ोन को शुरक्षित ढंग से root कर लिया है।

बाकि App के मुकाबले इस App की रेटिंग ज्यादा है। अगर आपका फ़ोन यह application आपका Phone Support करता है। तो आप अगली बार किसी से भी यह नहीं पूछोगे की phone Root Kaise Kare क्योकि यह App आपकी सारी उलझने हल कर देगा। 

vRoot

vRoot एक chinese application है, जो फ़ोन को root कर देता है।  यह application बहुत ही मशहूर application मानी गयी है।

  काफी लोगो ने अपने फ़ोन को root करने के लिए इसका इस्तेमाल किया है और वे sucess भी हुए है, इसलिए यह application कई लोग download करते है, यह application काफी phone को support करता है।

अगर ऊपर दिए हुए application आपके phone में सपोर्ट नहीं कर रहे है तो आप इस App को जरुर Download करके ज़रूर देखे। 

 

Phone Root Kaise Kare (With PC)

तो दोस्तों अब बारी आती है Root Mobile With PC की क्योकि इतने application मौजूद होने के बावजूद भी आपका फ़ोन बिना कंप्यूटर के root नहीं हो पाया। तो चलिए एक बार हम कंप्यूटर से rooting process को भी आजमा लेते है |

  कंप्यूटर से root करने के लिए हम आज KingoRoot की मदद लेंगे क्योकि इस software से root करना आसान होता है बाकी softwares के मुकाबले |

  • सबसे पहले दोस्तों आपके कंप्यूटर में KingoRoot software download कर लीजिये। 

Download Kingoroot APK

  • अब आपके फ़ोन में जैसा की मैंने पहले बताया था की USB Debugging को Developer Options में जाकर On कर लीजिये। 
  • अब आप अपने phone को USB Cable की मदद से अपने computer से connect कर लीजिये |
  • याद रहे दोस्तों आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट connection होना चाहिए। अगर आपके कंप्यूटर में नेट नहीं है तो आपका Phone Root नहीं हो पायेगा। 
  • अब जैसे ही आपका Phone आपके computer से connect हो जायेगा. वैसे ही आपके computer में driver install होने लगेगे. इसको थोडा वक़्त लग सकता है तो इंतज़ार कीजिये। 
  • Drivers install हो जाने के बाद आपको KingoRoot में root करने का operation दिखाई देगा.
  • उस पर आप Click कर दीजिये इस Process में थोडा time लगेगा। चाय, coffie साथ में रखे। 😂
  • यह Process के खत्म होते ही आपको एक Finish का option दिखेगा उसपर क्लिक कर दीजिये और लीजिये आपका phone पूरी तरह से root हो गया। 
इस post में मेने आपको बहुत आसान भाषा में Phone Rooting Process बताई है लेकिन दोस्तों सारे Instructions फॉलो करना बहुत जरुरी है। अगर आपने कोई सी step छोड़ी है तो आपका फ़ोन dead हो सकता है। जिसकी जिमेवारी मै नहीं ले सकते, फ़ोन root के समय अगर आपका फ़ोन dead होता है तो उसकी जिमेवारी आपकी ही होगी। 

Read also :


Conclusion

आज मैने आपको बताया की Android Phone Root Kaise Kare. अगर आपको Phone Rooting से सम्बंधित कोई भी परेशानी आती है। तो, आप हमें comments के ज़रिये बता सकते है। मैं आपकी परेशानी हल करने की पूरी कोशिस करेंगे।

 अगर आपको यह अच्छा लगा है तो आप हमारी इस Post को Facebook और बाकी social media platforms पर ज़रूर share करे। 

Thanks For Reading

5 (100%) 3 votes

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.