आपका भरोसा, हमारी पहचान

Swift Code Kya Hai | Apni Bank Ka Swift Code Kaise Pata Kare

क्या आप detail में जानना चाहते है कि Swift Code क्या है और अपनी बैंक का swift code कैसे पता करे. अगर हाँ तो आज की ये पोस्ट आपके लिए है. क्योकि की चाहे आप एक ब्लॉगर हो या फिर youtuber, अगर आप adsense से कनेक्टेड हो तो आपको एक दिन इस code की जरूरत पड़ने वाली है.

advertisement

ऐसा भी नहीं है की इसकी जरूरत सिर्फ ब्लॉगर और youtuber को ही है, बल्कि इसकी जरूरत हर उस इंसान को पड़ने वाली है जो पैसो को International transfer ( विदेश पैसे बेजना या लेना ) करना चाहते है.

अगर आप पहले ही international bank में पैसे transfer करते रहते हो तो आपको इस code के बारे में जरुर पता होगा, लेकिन अगर अपने पहले ऐसा नहीं किया तो निचे दी गयी जानकरी को जरुर ध्यान से पडले….

Whats is swift code ( Swift Code क्या है )

SWIFT Code की अगर full form की बात करे तो, इसका पूरा नाम है – Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication . ये electronic message को transfer करने के लिए use किया जाता है. ऐसा इस लिए किया जाता है ता जो भेजी जानी वाली information secure हो सके.

इसका इस्तेमाल international banks को identify करने के लिए किया जाता . जैसे इंडिया में बैंक को identify करने के लिए IFSC code की जरूरत होती है. बिलकुल वैसे ही पूरी दुनिया में जितने भी बैंक है, उनके लिए SWIFT code की  जरूरत होती है .

इसे समझने के लिए सबसे पहले हम IFSC code के बारे में जानने की कोशिश करते है..

IFSC Code

IFSC  code का पूरा नाम  Indian Financial System Code होता है. इसका use इंडिया में जितनी भी बैंक है, उसको identify करने के लिए किया जाता है. जैसे अगर आपको अपनी बैंक से पैसे इंडिया में किसी भी बैंक में send करने है या recieve करने है, तो आपको साथ में IFSC code की जरूरत पड़ती है.

ऐसा इस लिए होता है ता इंडिया में कोई भी froud आपसे बैंक के नाम पर पैसे ना ठग सके, इसी लिए इंडिया में बैंक को verify करने और आपस में कांटेक्ट करने के लिए हर एक बैंक को IFSC code provide किया जाता है .

SWIFT Code कैसा होता है ?

अब हम आपको बतायेगे कि ये code कितने digit का होता है , और हर digit को क्यों लिखा जाता है . उस digit का क्या महत्त्व है. जैसे हम ने उपर बताया था कि हम आपको पूरी जानकारी देंगे तो , इसी को देखते हुए हम आपको इस code को detail में बता रहे है ..

Details :-

SWIFT code ज्यादातर 8 या 11 digit का होता है. इसके हर digit को अलग-अलग identification के लिए लिखा जाता है, मतलब कि इसके हर digit का कोई ना कोई मतलब जरुर होता … जैसे :-

  1. पहले 4 digit A-Z letter होता है जो बैंक के नाम को बताते है , जैसे अगर code Axis बैंक का है तो code के पहले 4 digit कुज ऐसे होंगे – “AXIS******”
  2. Next 2 digit country के नाम को बताते है और ये letter के रूप में ही होते है. जैसे – “AXISIN*****”
  3. Next 2 digit का use उस बैंक की location को बताते है, और ये letter और नंबर ( A-Z & 0-9) दोनों हो सकते है. जैसे Bathinda के लिए  – “AXISINBB***”
  4. Next 3 digit उस ब्रांच (बैंक) का unique code होता है. जैसे – “AXISINBB001

इस तरह से SWIFT code को कई parts में बंटा जाता है जैसे – AXIS IN BB 001” .. मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस code को समझने कोई दिक्कत नहीं  होगी….

Difference between SWIFT vs  IFSC code

IFSC कोड :-

  1. इस को code का use भारतीय बैंक को identify करने के लिए किया जाता है.
  2. इस कोड में 11 digit होते है.
  3. इस code को भारत में किसी भी बैंक में पैसे transfer करने के लिए use किया जाता हैं.
  4. IFSC का full form हैं – Indian Financial System Code

SWIFT कोड :-

  1. इस कोड का use international बैंक को identify करने के लिए किया जाता है.
  2. इस code में 8 या 11 digit हो सकते है.
  3. इस code को विदेशी बैंको में पैसे transfer करने के लिए use किया जाता है.
  4. SWIFT कोड का full form हैं – Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication Code

 

अपनी bank का swift code कैसे पता करे ?

Swift कोड पता करने के लिए आपके पास 2 तरीके है, जिनकी मदद से आप अपनी या किसी भी बैंक का कोड आसानी से पता कर सकते है . ये तरीके offline और Online दोनों को निचे बताया गया है…

Offline :-

इस method में आपको अपनी बैंक के swift कोड  का पता लगाने के लिए आपको बैंक के custom केयर no पर कॉल करना होगा, या फिर आप डायरेक्ट अपनी बैंक में जाकर code का पता लगा सकते है.

Online :-

अगर आप offline तरीके से swift code का पता नहीं लगाना चाहते, तो इसका एक और तरीका है जो ऑनलाइन है . जी हाँ आप ऑनलाइन अपनी ब्रांच का code पता क्र सकते है…. इसके लिए निचे दिए steps को follow करे :-

swift code kya hai

  • सबसे पहले आप Ifscswiftcodes.com  वेबसाइट पर जाये.
  • इसके बाद आप अपना country select करे.
  • इसके बाद अपनी बैंक का नाम select करे .
  • इसके बाद आप अपने स्टेट को select करे जिस स्टेट में आपका बैंक है, इंडिया में पंजाब , राजस्तान , मुंबई etc .
  • अब आपके सामने स्टेट के उन शेहरो के नाम आएंगे, जिस शेहर की बैंक के पास swift कोड है.
  • इसके बाद अपनी Branch को select करे.

इसके बाद आपको अपने बैंक का swift code देखाई देगा..

ये भी पड़े :-

 

Conclusion

यहाँ पर सबसे ज्यादा लोगो को दिक्कत ये आती है कि , जिस बैंक में उनका अकाउंट होता है, उस बैंक के पास swift कोड नहीं होता. लेकिन ये आम बात है क्योकि छोटे-छोटे शेहरो और गावो की बैंको के पास swift code अक्सर नहीं होता . अगर आपके साथ भी ऐसा है तो घबराये नहीं, आप अपनी बैंक के नजदीकी किसी भी बड़ी बैंक का swift code भी use कर सकते है. लेकिन वो bank उसी branch की होनी चाहिए. इस से पहले आप अपनी बैंक से कांटेक्ट जरुर कर ले .


अगर आपको हमारी ये पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला, तो SiraaNews के loyal यूजर होने के नाते इसके आगे भी जरुर शेयर करे !

Rate this post

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.