आपका भरोसा, हमारी पहचान

Blogger vs WordPress sabse better koun hai

Blogger vs WordPress : Blogging एक ऐसा जरिया है । जिसकी मदद से हम अपने जानकारी या अपने बारे में जानकारी लोगो तक आसानी से पहुँचा सकते हैं । और ब्लॉग से रुपया भी कमा सकते हैं । जब हम blogging start करने के लिए सोचते है । तो सबसे बड़ी question होती है । blogger पर blog बनाये या WordPress पर इसी confusion को दूर करने इस post में आपको बताऊंगा आपके लिए WordPress better रहेगा या blogspot । वैसे तो अधिकतर blogger शुरुआत में blogspot पर ही ब्लॉग बनाते हैं । उसके बाद ही वो WordPress पर transfer होते हैं । अब आप यही सोच रहे होंगे blogspot अच्छा नहीं होगा आपका सोचना बिल्कुल गलत है। क्योंकि बहुत ऐसे blogger हैं जो blogspot पर ही successful हुए ।

advertisement

Blogspot vs WordPress who is best for you?

WordPress vs Blogger

 

Ownership ( स्वामित्व )

Blogger
Blogspot को pyra Labs नाम का company ने बनाया था । जिसको 2003 में google ने खरीद लिया । blogspot में आप एक email से बहुत सारे blog बना सकते हैं blogspot पर आपका सारा डेटा google अपने store में रख सकता है। और google जब चाहे आपका blog delete कर सकता हैं ।

WordPress
Wordpress इसमे आपको hosting लेना पड़ता है। इसके मालिक sirf आप ही हो इसमे आप जब चाहे अपना ब्लोग हटा सकते हैं। और जब चाहे आप आपने blog को दूसरे blog पर transfer कर सकते है । और जब चाहे अपने ब्लॉग का data का backup ले सकते हैं और जब चाहे दूसरे hosting पर जा सकते हैं।

Control

Blogspot

में blog manage करना बहुत simple है । blogspot को चलाने के लिए simple सा तरीका दिया रहता है। जिसको कोई भी चला सकता हैं। इसका feature limit ही रहता यानि आपको जितना feature दिया जाता है उसी में चलाना पड़ेगा कुछ extara feature नहीं लगा सकते है। हाँ ये मुमकिन है अगर आपको css और html की अच्छी knowledge है तो आप अपनी मर्ज़ी से extra feature लगा सकते हैं।

WordPress

इसको manage करना बहुत ही simple है। इसमे आपको unlimited feature मिल जायेगा और इसे अपने अनुसार feature लगा सकते हैं। इसमे आपको सभी चीजो को plugin मिल जायेगा । जिसकी मदद से आप अपने blog में हर सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं और आपके ब्लॉग के लिए भी बहुत सारे सुविधा मिल जायेगी ।

Security

Blogspot
Blogspot google का plateform है । अब आप खुद ही समझ सकते हैं इसमे कितना security होगा । blogspot में आपको बहुत बढ़िया security मिल जायेगा यानि आप blogspot पर safe हो । कोई भो hacker आपके blog को hack नहीं कर सकता है । और आपके blog पर लाखों का traffic आता है तो कभी आपका blog down नहीं होगा ।

WordPress

WordPress भी बहुत secure है । इसमे भी आपके blog का security रहेगी । अगर आप अच्छी hosting का इस्तेमाल नही करते तो problem आ सकती है । आपका blog hack भो हो सकता है । और ज्यादा traafic मे आपका blog down भी हो सकता है ।

Update

Blogspot

अगर आप blogspot use करना चाहते हैं तो आप ये भूल जाये google कभी blogspot को update करेगा । blogspot का update बहुत सालो में आता है। आपको एक और बात बता दू Google का कोई भरोसा नहीं है । वो अपना कई product को हटा चूका है । और kuch समय पहले Google plus को हटा दिया था ये न हो blogger plateform को भी हटा दे । भाई इसका कोई gurantee नहीं।

WordPressWordPress में हमेशा update आते रहते हैं । एक वजह ये भी है लोग WordPress को पसन्द करते हैं। ये साल में 4 – 5 update देते हैं जो user के लिए बहुत बढ़िया है ।

Looking

Blogspot
Wordpress vs blogspot का looking देखे तो WordPress का looking आपको अच्छा दिखेगा । blogspot में आपको उतनी अच्छा design नहीं मिलगी जितनी wordpress पर आपको मिल जायेगी । हाँ ऐसे बहुत सारे theme blogspot के लिए है जो WordPress जैसा looking दे सकता है ।
Note — अगर आपको css और html की अच्छी knowledge है तो आप अपने blog को WordPress से भी अच्छी looking दे सकते हैं।

WordPress
इसमे आपको बहुत ऐसे free theme मिल जायेगा जो आपके blog या वेबसाइट की अच्छी looking मिल जायेगी अगर आप कहीं से थीम buy करते हैं तो आप अपने मन के मुताबिक design कर सकते है।

Transfer

Blogspot
Blogspot में ये feature दिया गया है । आप जब चाहे अपने blog को दूसरे email पर या WordPress पर transfer कर सकते हैं वो भी आसानी से इसमे problem यही है । आपका blog पहले की तरह नहीं होगा और SEO ,traffic ये सब बहुत कम हो जायेगी।

WordPress
इसमे आप आसानी से transfer कर सकते हैं कहीं भी । और इसमे transfer करने पर कोई effects नहीं आएंगे आपका ब्लॉग जैसा का तैसा रहेगा ।

Seo

Blogspot
Blogspot में seo की अच्छी feature दी गयी जो limite है । मैंने ऊपर बताया है । कई blogger blogspot पर ही success हुए हैं ।

WordPress
इसमे आपके ब्लॉग के लिए extra feature उपलब्ध कराई जाती है । इसमे आपको free aur premium मिल जायेगी जो आपके blog को better बना सकता हैं blogspot से बहुत ज्यादा WordPress में seo feature मिलती है।

ये भी पड़े  :-

WordPress vs blogger aapke liye koun badhiya hoga.

अगर आपने ऊपर बताई गयी सभी को पढ़ा होगा तो आप समझ ही गए होंगे । blogspot aur WordPress me better koun hai . अधिकतर blogger पहले blogspot ही चुनते है क्योंकि ये free है जब वो थोडा बहुत success होने लगते हैं या वो कुछ सिख जाते है । तभी वो WordPress पर जाते हैं।

Final word —
दोस्तों मैं उम्मीद करता हु WordPress vs blogspot अच्छी तरह समझ गए होंगे। अगर आपको इसमे कोई और सवाल है तो comment कर हमें जरूर बताये हम आपका मदद जरूर करूँगा । और साथ ही post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ,और हमारा ब्लॉग subscribe करे।

5 (100%) 1 vote

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.